Paro Taktsang: Hike to the Tiger's Nest Monastery Bhutan, Bhutan Tourism, Places to visit in Bhutan, Trekking in Bhutan, best trek in Bhutan, Bhutan Tourism

भारत से भूटान जाना है तो, ऐसे पायें भूटान परमिट

अगर आप भूटान (Bhutan) घूमने जाने की सोच रहे हैं, तो इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि भूटान जाने का परमिट कैसे पाएं । भारत, बांग्लादेश एवम् मालदीव्स के नागरिकों को भूटान जानें के लिए किसी वीज़ा की ज़रूरत नहीं है, वो केवल भूटान परमिट ले कर भूटान में दाख़िल हो सकते है और घूम सकते हैं।

इस ब्लॉग को English में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें । हमारी भूटान बैक-पैकिंग ट्रिप के सारे ब्लॉग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें (English में )

कहाँ से लें भूटान परमिट / पास

अगर आप हवाई मार्ग से भूटान जा रहे हैं तो आपको पारो हवाई अड्डे (Paro Airport) पहुंचने पर परमिट मिल जायेगा और अगर आप सड़क मार्ग से भूटान में प्रवेश कर रहे हैं तो आपको फुएंटशोलिंग (Phuentsholing) शहर से भूटान परमिट लेना पड़ेगा ।फुएंटशोलिंग (Phuentsholing) भारत-भूटान बॉर्डर पर वह शहर है जहां से अपको भूटान जाने की एंट्री मिलती है ।

फुएंटशोलिंग (Phuentsholing) शहर भूटान की सीमा में है, वहीं जयगांव (Jaigaon) इससे लगा हुआ भारतीय शहर है जो पश्चिमी बंगाल (West Bengal) में है। जयगांव ( निकटतम रेलवे स्टेशन: हाशिमारा, निकटतम एयरपोर्ट: बागडोगरा ) से आप चल कर भूटान बॉर्डर पार कर सकते हैं और फुएंटशोलिंग में स्थित भूटान इमिग्रेशन ऑफिस से मात्र कुछ घंटों में अपना परमिट ले सकते हैं। समदरूप जोंगखर ( Samdrup Jongkhar ) दूसरा शहर है जहां से भी आप भूटान परमिट ले सकते हैं, परन्तु यह शहर भूटान एंट्री के लिए इतना प्रयोग नहीं होता जितना कि फुएंटशोलिंग। हमने भी फुएंटशोलिंग से ही भूटान में प्रवेश किया था और यहीं से अपना भूटान परमिट लिया था ।

Entry Permit/Pass for Bhutan: Indian Tourists, VISA for bhutan, Bhutan entry, immigration and exit for Indians through Pheuntsholing Entering Bhutan by road, Extending entry permit for Bhutan, Bhutan Tourism: भूटान घूमने का पर्मिट/ पास: भारतीय पर्यटकों के लिए
भारत से भूटान जाने का प्रवेश द्वार:  फुएंटशोलिंग/ जयगांव में

भूटान परमिट ऑफिस (फुएंटशोलिंग) के खुलने के दिन और समय

ध्यान दें कि भूटान परमिट ऑफिस शनिवार, रविवार और भूटान की सार्वजनिक छुट्टियों के दौरान बंद रहता है। काफी लोग यह गलती करते हैं कि वह फुएंटशोलिंग शुक्रवार शाम या शनिवार को पहुंचते हैं और फिर वहां फंस जाते हैं। आप ध्यान रखे और ठीक से प्लैनिंग करके इस असुविधा से बचें।

फुएंटशोलिंग इमिग्रेशन ऑफिस केवल सोमवार से शुक्रवार, सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक, भूटान समयानुसार ( 9:30 AM से 5:30 PM भारतीय समयानुसार) ही खुलता है । पहले से ही आप भूटान के सार्वजनिक अवकाश भी एक बार चैक कर ले क्योंकि ऑफिस इन छुट्टियों पर बंद रहता है । 1 बजे से 2 बजे तक (भूटान समयानुसार) ऑफिस लंच के लिए बंद रहता है।

Entry Permit/Pass for Bhutan: Indian Tourists, VISA for bhutan, Bhutan entry, immigration and exit for Indians through Pheuntsholing Entering Bhutan by road, Extending entry permit for Bhutan, Bhutan Tourism: भूटान घूमना है तो, ऐसे पायें भूटान परमिट: भारतीय पर्यटक

भूटान परमिट ऑफिस, फुएंटशोलिंग

भूटान परमिट अप्लाई करने के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स

2 फोटो और पासपोर्ट/ वोटर आईडी कार्ड की 1 कॉपी ( ओरिजिनल भी साथ में लेकर आएं – वेरिफिकशन के लिए )

अगर आप पासपोर्ट/ वोटर आईडी कार्ड लाना भूल जाते हैं तो आपको भारतीय कॉन्सुलेट ऑफिस (जयगांव) जाना पड़ेगा। जहां से आपको एक आइडेंटीफिकेन पर्ची दी जाएगी। इस पर्ची को लेकर आपको वापिस भूटान परमिट ऑफिस जाना होगा। इस पूरी भागम- भाग में आपका अच्छा-खासा समय बेकार जाएगा तो ध्यान से अपना पासपोर्ट/ वोटर आईडी कार्ड ज़रूर साथ ले कर आएं। 18 साल से छोटे बच्चों के पास यदि पासपोर्ट/ वोटर कार्ड नहीं है तो उनके लिए जन्म प्रमाण- पत्र और स्कूल आईडी कार्ड भी मान्य है (दोनों अगर बच्चा स्कूल जाता है)

कभी- कभार, भूटान परमिट अधिकारी आधार कार्ड भी स्वीकार कर लेते हैं। अगर आप पासपोर्ट भूल गए है तो आप एक बार रिक्वेस्ट कर के ज़रूर देख लें, आपकी भाग – दौड़ बच जाएगी। हमारी ट्रिप के दौरान, एक परिवार की रिक्वेस्ट भूटान अधिकारियों ने माल ली थी 🙂

Entry Permit/Pass for Bhutan: Indian Tourists, VISA for bhutan, Bhutan entry, immigration and exit for Indians through Pheuntsholing Entering Bhutan by road, Extending entry permit for Bhutan, Bhutan Tourism,
परमिट बढ़ाने का फॉर्म –  थिंफु परमिट ऑफिस

होटल बुकिंग ज़रूरी है भूटान परमिट के लिए

भूटान परमिट ऑफिस के नए नियमों के अनुसार अब आपको परमिट लेने के लिए पहले कुछ दिनों की होटल बुकिंग का कन्फर्मेशन दिखाना ज़रूरी है ( प्रिंट आउट या ईमेल पर कन्फर्मेशन)। इसके साथ ही आपको अपनी यात्रा का प्लान (कब और कहां जाएंगे) की एक कॉपी भी जमा करनी पड़ती है। भूटान में ज़्यादा होटल नहीं हैं तो बेहतर रहेगा कि आप अपने होटल की बुकिंग की भी थोड़ी तैयारी कर के जाएं । आपकी सहायता के लिए हमने भूटान होटल बुकिंग का एक ब्लॉग भी लिखा है, जो आप यहां पढ़ सकते है – भूटान होटल बुकिंग के टिप्स: बैक-पैकर्स के लिए (English)

आप अपना होटल booking.com पर भी बुक कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको पहले कोई भुगतान नहीं करना पड़ता और ना ही किसी क्रेडिट कार्ड की जरूरत है। बुक करके आप होटल पहुंचने पर पेमेंट कर सकते है।

Booking.com

कैसे बढ़वाएं अपना भूटान परमिट

फुएंटशोलिंग से मिलने वाले परमिट की कुछ सीमाएं है –

  • समय सीमा: यह परमिट केवल सात दिनों के लिए मान्य है।
  • स्थान: इस परमिट से आप केवल थिंफु (Thimphu) और पारो (Paro) घूम सकते हैं।

अगर आपको सात दिनों से ज़्यादा भूटान में रहना है या फिर थिंफु (Thimphu) और पारो (Paro) से आगे जाना है तो आपको अपना परमिट बढ़वाना पड़ेगा ।

परमिट बढ़वाने की सुविधा केवल थिंफु (Thimphu) में उपलब्ध है । थिंफु इमिग्रेशन ऑफिस ( 9 AM से 4 PM भूटान समयानुसार, सोम से शुक्र केवल, भूटान सार्वजनिक अवकाश पर बंद) जाकर आप अपने डॉक्युमेंट्स (ओरिजिनल परमिट की एक कॉपी और एक फोटो ) जमा करा दें और एक घंटे बाद आप बढ़ा हुआ परमिट ले सकते हैं ।

Entry Permit/Pass for Bhutan: Indian Tourists, VISA for bhutan, Bhutan entry, immigration and exit for Indians through Pheuntsholing Entering Bhutan by road, Extending entry permit for Bhutan, Bhutan Tourism,

थिंफु परमिट ऑफिस: यहीं से आप अपना परमिट बढ़वा सकते हैं

कुछ और जानकारी आपकी बेहतर भूटान  यात्रा के लिए

1. क्या मैं अपना भूटान परमिट एडवांस में ले सकता हूं?

जी हां ! आप एडवांस परमिट या तो भूटान हाई कमिश्नर ऑफिस, दिल्ली अथवा कोलकाता भूटान कॉन्सुलेट से एडवांस में ले सकते हैं । इन जगहों पर अप्लाई करने के बाद परमिट मिलने में एक हफ्ता लगता है । जाने वाले समूह में से केवल एक व्यक्ति जाकर सबके लिए परमिट अप्लाई कर सकता है।

2. फुएंटशोलिंग में परमिट मिलने में कितना समय लगता है?

मात्र आधे से एक घंटा – फॉर्म भरकर और फोटो लगा कर आप पहले काउंटर पर जमा कर दो। वहां बैठा एक ऑफिसर आपसे कुछ सवाल पूछेगा कि आप भूटान क्यों जा रहे हो । कुछ समय बाद जब आपका नाम अगले काउंटर पर बुलाया जाए, तो जाकर आपको अपने फिंगर प्रिंट्स देने होंगे और आपका एक फोटो खींचा जाएगा। १० मिनट बाद आप तीसरे काउंटर से अपना परमिट ले सकते है।

ध्यान रहे सोमवार और शुक्रवार को ज़्यादा समय लग सकता है क्योंकि शनिवार और रविवार को छुट्टी रहती है तो भीड़ थोड़ा ज़्यादा रहेगी।

3. क्या भूटान परमिट की कोई फीस लगती है?

नहीं – आपको ना तो फुएंटशोलिंग में परमिट बनवाने की और ना ही थिंफु (Thimphu) में परमिट बढ़वाने की कोई फीस लगती है। दोनों ही परमिट बिल्कुल नि:शुल्क हैं।

4. अगर मैं भूटान में बिना परमिट लिए दाखिल हो जाऊं तो?

आप को भूटान आर्मी/ पुलिस गिरफ्तार कर लेगी । बॉर्डर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही आर्मी चेक पोस्ट है जहां परमिट चेक होता है। इसके बाद भी हर चेक पोस्ट पर परमिट चेक होगा। आप बिना परमिट बढ़वाए थिंफु (Thimphu) और पारो (Paro)   से आगे भी ना जाएं, वहां पर भी परमिट चेक होगा । और अगर आपके पास सही परमिट नहीं है, तो अपको बीच रास्ते से ही लौटना पड़ेगा ।

आप अपना परमिट हमेशा साथ रखे क्योंकि आपका परमिट सभी मोनास्टरीज ( बुद्ध मंदिर) एवम् जोंग्स ( भूटान के किले) आदि पर भी चेक होता है। वापसी के समय पर आप अपनी परमिट की फोटो यादगार के रूप में खींच लें क्योंकि आपका परमिट भारत से पहले की अंतिम चेक पोस्ट पर जमा हो जाएगा।

5. क्या भूटान का ऑनलाइन परमिट भी मिलता है?

अभी-अभी भूटान सरकार ने ऑनलाइन परमिट की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा केवल भूटान के रजिस्टर्ड टूर ऑपरेटर्स या TCB होटेल्स के द्वारा ही ली जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Entry Permit/Pass for Bhutan: Indian Tourists, VISA for bhutan, Bhutan entry, immigration and exit for Indians through Pheuntsholing Entering Bhutan by road, Extending entry permit for Bhutan, Bhutan Tourism,
Our Entry Permits with all stamps and memories from Bhutan

हम आशा करते हैं कि इस जानकारी से आपको अपनी भूटान यात्रा प्लान करने में आसानी होगी। अगर अभी भी आपके कोई सवाल हैं तो बे- हिचक हमें नीचे कमेंट्स में लिख सकते हैं। हमारा प्रयास रहेगा कि आपका सवालों का जल्द जवाब दें।

घूमते रहे। खोजते रहे ।

2 thoughts to “भारत से भूटान जाना है तो, ऐसे पायें भूटान परमिट”

  1. हमें थिफू पुनाखा पारो सात दिन के लिए एक साथ परमिट मिल जायेगा

    1. विजय सर, आपको इन तीनो जगह का परमिट एक साथ नहीं मिल सकता। सबसे पहले आपको फुएंटशोलिंग (Phuentsholing) से केवल पारो और थिम्फु का परमिट मिलेगा। अगर आपको इसके अलावा कहीं भी जाना है (पुनका, दाचुला पास, हा घाटी) तो आपको एक नया पास बनवाना पड़ेगा जो आप केवल थिम्फू से ही बनवा सकते हो। इसमें ज़्यादा समय नहीं लगता एक घंटे में नया पास बन जाता है। इस पास के बारे में और जानकारी आप ऊपर ब्लॉग में से पा सकते है।

Happy to hear from you